7k Network

Cyclone Biporjoy : डूंगरपुर में 4 दिन तक रहेगा बिपरजॉय का प्रभाव, 50 KM रफ्तार से चलेंगी हवा


 

 

 जुगल कलाल/ डूंगरपुर. अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का प्रभाव चार दिन तक डूंगरपुर जिले में रहेगा. बुधवार रात से इसका प्रभाव शुरू हो जाएगा. इस दौरान 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलेंगी. मेघगर्जना व आकाशीय बिजली चमकने के साथ बारिश की प्रबल संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग ने डूंगरपुर-बांसवाड़ा सहित प्रदेश के अनेक जिलों में चेतावनी जारी की है.

मौसम विज्ञान विभाग ने जारी एडवायजरी में कहा है कि समूचे राजस्थान में तूफान के असर से तेज आंधी व बारिश होगी. डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर व आसपास के जिलों में 50 किमी तक की रफ्तार से आंधी व बारिश होगी. तूफान 15 जून को गुजरात के कच्छ जिले में पहुंचेगा. इसका असर कच्छ से 500 किमी परिधि क्षेत्र में होगा. डूंगरपुर, बांसवाड़ा सहित डूंगरपुर जिले के गुजरात बॉर्डर से सटे इलाके व गुजरात के इलाकों में तूफान के असर से 14 जून से मौसम बदल जाएगा. जबकि 15, 16 जून को तूफान का प्रभाव ज्यादा रहेगा.

अभी तक चक्रवाती तूफान का सबसे ज्यादा असर गुजरात के तटीय जिलों में देखने को मिला है. 100 से 130 किमी की स्पीड से तूफान हवाएं चल रही हैं. इसे देखते हुए उत्तर पश्चिम और उत्तर रेलवे जोन ने गुजरात जाने वाली एक दर्जन ट्रेनों का संचालन को आंशिक और पूर्ण रद्द करने का निर्णय किया है. चक्रवात के असर से 14 जून को मौसम बिगड़ना शुरू हो जाएगा. 15 आंधी बारिश की गतिविधियां दोपहर बाद ही शुरू हो जाएगी. जोधपुर, उदयपुर संभाग के जिलों में 16 जून को कहीं-कहीं भारी बारिश देखने को मिल सकती है. इस दौरान हवाओं की गति 45 से 55 किमी प्रतिघंटा तक दर्ज की जा सकती है.

Source link

Leave a Comment

Recent Post

Live Cricket Update

You May Like This